Sunday, August 17, 2014

कैसे खेलते हैं अमेरीकी बच्चे?

1.

क्या अमेरीकी बच्चे
आपस में नहीं खेलते हैं....,
मिल-बहोर कर, जमात में जुट कर....!!!

क्या अमेरीकी बच्चे
आपस में नहीं गपियाते
संग-साथ बैठ कर, एक साथ जमा हो कर....!!!

क्या अमेरीकी बच्चे
आपस में प्रेम नहीं करते
आँख में पंख लगाकर, गले लगाकर....!!!

यदि अमेरीकी बच्चे
यह सब नहीं करते हैं
तो कैसे और किस तरह ज़िन्दा रहते हैं मनुष्य की संतान बनकर....!!!

मेरा पहला सवाल सिर्फ इतना ही है!

2. 

क्या अमेरीकी बच्चों के खिलौने
रसोई के बर्तन नहीं होते हैं....!!!
क्या उनके खेलने की जगह
घर-आँगन, दुआर-दालान नहीं होते हैं...!!!
 क्या अमेरीकी बच्चे
मेरे दोनों बेटे देव और दीप की तरह
गेंद और बाँसुरी से नहीं खेलते हैं...!!!

क्या अमेरीकी बच्चे
पैदा होते ही सीख जाते हैं
दूसरों की जान लेना
भारी टैंको पर चढ़ना-उतरना
बमवर्षक विमानों से निर्दिष्ट स्थानों की ओर रवाना होना...!!!

आखिर ये सयाने अमेरीकी जन
कैसे फ़र्क करते होंगे
हवा में मौत का साजो-सामान लिए हुये
अपने बच्चों और दूसरों के बच्चे में.....!!!

मेरा अन्तिम सवाल सिर्फ इतना ही है!
--------------------



No comments:

हँसों, हँसो, जल्दी हँसो!

--- (मैं एक लिक्खाड़ आदमी हूँ, मेरी बात में आने से पहले अपनी विवेक-बुद्धि का प्रयोग अवश्य कर लें!-राजीव) एक अध्यापक हूँ। श्रम शब्द पर वि...